Kanya vivah Yojana UP 2024 : अब UP में रहने वाले गरीब लोगों को सोचना नहीं पड़ेगा अपनी बेटी का विवाह कराने के लिए

Kanya Vivah Yojana UP 2024


Kanya Vivah Yojana UP 2024

Kanya vivah Yojana up: Uttarpardesh के सरकार ने वहां के रहने वाले गरीब लोगों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है और अपनी बेटी की शादी करने के लिए असमर्थ हैं उन्हें सरकार द्वारा 51000/- का राशि दिया जाएगा ताकि वह अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सके इस योजना का नाम Kanya Vivah Yojana UP एवं है UP Shadi Anudan Yojana हैं आई इसके बारे में विस्तार से जानते हें।

Kanya Vivah Yojana 2024 किसके लिए है और क्यों है

Kanya vivah Yojana ही Shadi Anudan Yojana है इस योजना में गरीब और अहसाय लड़कीयों को UP के सरकार द्वारा अनुदान राशी मिलेगी पर जो यूपी के निवासी है बस उन्हें ही जो आर्थिक रूप से कमजोर है और यह योजना 18 साल के ऊपर वर्ष की लड़कियों को मिलेगा ।

आर्थिक रूप से सही नहीं और उनके घर वाले भी असमर्थ है अपनी बेटी के विवाह के लिए इसलिए यूपी के राज्य सरकार द्वारा यह योजना निकल गया है ताकि गरीब घर के लड़कियों को सहायता दे सके और उनकी शादी करवा सके जो 18 साल से ऊपर की हो इसके लिए सरकार द्वारा 51000 का सहायता किया जा रहा है यह योजना 2024 में निकाला गया हें।

इस योजना के कारण गरीब घर के लोगों को अब अपनी बेटी की शादी की चिंता नहीं करनी पड़ेगी अब वह बेइज्जक अपनी बेटी की शादी अच्छे से करवा सकते हैं और उनको अच्छा भविष्य दे सकते हैं वैसे तो यूपी में बहुत सारी योजनाएं निकाली है सरकार द्वारा।

इस पढ़ें
Mahtari Vandana Yojna 2024: विवाहित महिलाओं को मिलेगा हर महीने 1000 रुपए का लाभ

पर यह योजना गरीबों की राहत के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि जिनकी दो-तीन बेटी है उन्हें भी यह अनुदान प्राप्त होगा और अब गरीबों के सर से बहुत बड़ा टेंशन दूर होने वाला है कि वह अपनी बेटी की शादी कैसे करेंगे इस बात का भी दिमाग यूपी के राज्य सरकार ने उठा लिया है और इस योजना के कारन शादी के अवसर पर बेफिजूल खर्चे होने से बचेंगे और फिर इस योजना से सादगीपुर्न शादी होगी ।

Kanya Vivah Yojana 2024 Status Check

यूपी के सरकार द्वारा कन्या विवाह योजना को निर्मित किया गया है यूपी के रहने वाले गरीब घर की बेटियों का शादी का जमा अब यूपी के सरकार ने उठा लिया है वह गरीब घर की लड़कियों को शादी करने के लिए 51000 का राशि देती है अब इस योजना को पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है आप जिन्होंने करवा लिया और वह इसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो वह इस तरीके से देख सकते हैं चलिए नीचे समझते हैं।

अगर आपने भी उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और अब आप UP Shadi Anudan Status Check करना चाहते हे। और जानना चाहते है की आपको उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना के अंतर्गत मिलने वाली 51 हजार रुपये की राशि कब तक मिलेगी तो इस प्रक्रिया से जान सकते हें।
Kanya Vivah Yojana UP 2024

वैसे तो यूपी शादी अनुदान योजना आवेदन करने के 3-4 सप्ताह के भीतर 51 हजार रुपये आवेदक के खाते में आ जाते है. लेकिन कभी-कभी तकनिकी खारबी एवं अधिकारिओं की लापरवाही के वजह से ज्यादा समय लगने लगता है। पहले आप इस लिंक पर जाकर website को open करना हें Shadianudan.upsdc.gov.in और इसकी हेल्पलाइन नंबर हैं 18004190001 और होमपेजUPYojana.net

  • शादी अनुदान योजना की वेबसाइट पर जाइए.
  • आवेदन पत्र की स्थिति वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.
  • एप्लीकेशन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर डालिए.
  • अंत में पासवर्ड और कैप्चा भर कर Login कीजिये.
  • यूपी शादी अनुदान स्टेटस आपके सामने होगा.

इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से यूपी शादी अनुदान की स्थिति चेक कर पाएंगे और आपको पता चल जायेगा की आपका आवेदन कहाँ तक पहुंचा है।

Kanya Vivah Yojana UP 2024

यूपी के राज्य सरकार ने इस योजना को 16 मार्च 2016 से शुरू की थी पर उसमें काम राशि का सहयोग था 20000 से 25000 तक की ही थी पर इस बार से यूपी के राज्य सरकार ने उसे राशि को बढ़ाकर 51000 कर दिया 2024 से अब यूपी के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पैसों के कारण अपनी बेटी की शादी को लेकर सोचा नहीं पड़ेगा सरकार द्वारा यह अनुदान देकर उन्हें चिंता मुक्त कर दिया गया है और अब यूपी के गरीब लोग भी समर्थ हो चुके हैं अपनी बेटी का शादी करवाने के लिए।

अगर आप भी यूपी के रहने वाले हैं तो जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठाएं अपनी बेटी की शादी के लिए इसमें रजिस्टर करने के लिए लिंक वगैरह सब कुछ ऊपर दे रखा है उसे लिंक पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाइए और एक हफ्ते के अंदर अपनी बेटी के शादी के लिए 51000/- की राशिफल प्राप्त कीजिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.