PM Jeevan Jyoti bima Yojana (PMJJBY): आईए जानते हैं PM Jeevan Jyoti bima Yojana के बारे में

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana


PM Jeevan Jyoti bima Yojana (PMJJBY) यह सरकार द्वारा निर्मित किया हुआ योजना है इस योजना को लागू करने के लिए बैंक ने 20 April 1015 को भारत के एलआईसी के साथ एम आयु को निष्पादित किया था इस योजना में लोगों को सहारे के लिए उन्हें पैसे दिए जाते हैं अगर किसी कारण वर्ष किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उनके घर वालों को 2 lakh सरकार के द्वारा दिया जाता है और हर महीने 436/- बिमा किया जाता हैं उसे व्यक्ति का उम्र 18 से 50 वर्ष तक का होना चाहिए ।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Clarifications

PM Jeevan Jyoti bima Yojana यह योजना सरकार द्वारा निर्मित किया गया है योजना में जिस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है उसके घर वालों को 2 lakh रुपया दिए जाते हैं (PPJJBY) के केंद्रीय बजट 2015-16 के दौरान घोषणा की गई थी Jeevan Jyoti bima Yojana की पॉलिसी को खरीदने के लिए हर साल 436 रुपये का भुगतान करना होगा साल 2022 से पहले पॉलिसी खरीदने के लिए केवल 330 रुपये देने पड़ते थे पर इसे सरकार ने बाद में बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया ।

इस पढ़ें
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: जानिए कैसे होगी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और क्या है इसके बेनिफिट्स

इस इंश्योरेंस का प्रीमियम 1 june से 30 may तक मान्य रहता है यदि आप प्रारंभिक वर्षों में इस योजना को खरीदने में विफल रहते हैं तो आप बात के वर्षों में वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके और सब सत्यापित स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जमा करके पॉलिसी में शामिल हो सकते हैं इस योजना से लोगों को बहुत लाभ मिलता हैं ।

How To Apply PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 

उपयोगकर्ता PM Jeevan Jyoti Bima Yojana के लिए आवेदन करने के लिए इस ग्राहक पंजीकरण प्रपत्र को download कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपका Name, Bank account no. , e-mail i'd , Addresse, budget, जैसे विवरण आदि के साथ आपको form भरने की जरूरत है।

  • इस योजना के तहत आप सभी लाभार्थी सबसे प्रभावी हैं प्रेम प्रेम प्रीमियम राशि जमा करने पर लाभदायकों को ₹2 Lakh का जोखिम कवरेज प्रदान किया जाता है ।
  • यह योजना लोगों के सतत सुधार को सुनिश्चित करती है।
  • यह योजना का उद्देश्य को लोगों के विकास करना है ।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Premium Amount

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) के लिए वार्षिक प्रीमियम राशि अधिकतम 330 रुपए है जो प्रतिदिन ₹1 से भी काम है एक बार पंजीकृत होने के बाद प्रीमियम हर साल 20 में से 30 में के बीच डेबिट के माध्यम से काटा जाता है जमा धनराशि आपके खाते में जमा की जानी चाहिए।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana
यदि आपके खाते में कोई स्थिरता नहीं है तो पॉलिसी स्वचालित रूप से विचार में ले ली जाएगी और रद्द कर दी जाएगी इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी अचानक मृत्यु होने पर आपके परिवार की सुरक्षा हो तो आपको अपने खाते में ₹330 रखने होंगे अन्यथा नवनी कारण न होने पर आपके नॉमिनी को लाभ नहीं मिलेगा।

इसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरंभ किया है 9 में 2015 से इसका अभी तक 8 वर्ष पूर्ण हो चुका है इसका जमिलेगा हैं https://jansuraksha.gov.in/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.